6 सबसे प्रेरणादायक बॉलीवुड बायोपिक फिल्में, जो आपको बहुत प्रेरित कर देगी, एकबार जरूर देखनी चाहिए..

रोमांटिक और कॉमेडी फिल्मों के अलावा बायोपिक भी लोगों को पसंद आती है. महान खेल सितारों, अभिनेताओं और अन्य हस्तियों की जीवन कहानी और संघर्ष दर्शकों को बहुत प्रेरित करते हैं. फैन्स को इस बात का एहसास है कि संघर्ष के बिना कोई भी अपने करियर में अव्वल नहीं बनता. ऐसी कई घटनाएं हैं जैसे को’र्ट के’स, फि’क्सिं’ग और कई अन्य जो ऐसी हस्तियों को ब’द’ना’म करती हैं.

हालांकि बायोपिक उस खास घटना की हकीकत भी बयां करती है. इसलिए, बायोपिक फिल्में, किसी विशेष हस्ती का सम्मान वापस पाने में मदद करती हैं. सभी बायोपिक्स में, टीम को सेलिब्रिटी और उनके परिवार और दोस्तों का साक्षात्कार लेना होता है ताकि उनके जीवन की वास्तविकता को सामने लाया जा सके. यहां 6 सबसे प्रेरणादायक बॉलीवुड बायोपिक फिल्में हैं..

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी- इस बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म को नीरज पांडे ने लिखा और निर्देशित किया था. फिल्म के मुख्य कलाकार स्वर्गीय सुशांत सिंह राजपूत, दिशा पटानी, कियारा आडवाणी और अनुपम खेर हैं. क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी यह संघर्ष कहानी है.

दंगल- दंगल एक बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन नितेश तिवारी ने किया है. इस फिल्म के मुख्य कलाकार हैं आमिर खान, फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा है. यह हमारे देश की गौरवशाली महिला पहलवानों गीता फोगट और बबीता कुमारी की कहानी है और कैसे उनके पिता महावीर सिंह फोगट ने उन्हें सफलता हासिल करने के लिए प्रशिक्षित किया.

संजू- संजू राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित और संपादित एक जीवनी फिल्म है. फिल्म के मुख्य कलाकार रणबीर कपूर, परेश रावल, विक्की कौशल, अनुष्का शर्मा और कई अन्य हैं. यह कहानी है भारत के दिग्गज अभिनेता संजय दत्त की. न’शी’ली द’वा’ओं की बुरी आदतों से लेकर संजय दत्त के नाम को ब’द’ना’म करने वाले झूठे आ’रो’पों तक, हालांकि, उन्होंने अपने पिता सुनील दत्त और दोस्त कामेश के साथ मिलकर उन सभी का मुकाबला किया और बॉलीवुड उद्योग में अपनी वापसी की.

मैरी कॉम- मैरी कॉम ओमंग कुमार द्वारा निर्देशित एक जीवनी पर आधारित खेल फिल्म है. फिल्म के मुख्य कलाकार प्रियंका चोपड़ा, दर्शन कुमार और सुनील थापा हैं. यह बॉक्सर मैरी कॉम के जीवन पर आधारित है और जीवन में इस मुकाम तक आने के लिए उनके सभी संघर्षों पर आधारित है. वह छह बार वर्ल्ड एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतने वाली एकमात्र महिला हैं और उन्होंने कई बार हमारे देश को गौरवान्वित किया है.

भाग मिल्खा भाग- भाग मिल्खा भाग राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित एक बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है. फिल्म के मुख्य कलाकार फरहान अख्तर, सोनम कपूर, दिव्या दत्ता, मीशा शफी और कई अन्य हैं. यह कहानी भारतीय एथलीट और ओलंपिक दिग्गज मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है. वह राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन और एशियाई खेलों के दो बार के 400 मीटर चैंपियन थे.

शेरशहा- शेरशहा विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित एक जीवनी यु’द्ध फिल्म है. फिल्म के मुख्य कलाकार सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी हैं. यह फिल्म का’र’गि’ल यु’द्ध में श’ही’द हुए विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है. यह सेना के आदमी के जीवन को दिखाता है जिसे अपने देश की रक्षा के लिए अपना जीवन ब’लि’दा’न करना पड़ता है.