3 फीट लंबे दूल्हे ने की 5.5 फीट लंबी अं’धी लड़की से शादी, समझ हो तो सब कुछ संभव है

आपने अब तक अनगिनत शादियों में हिस्सा लिया होगा. इस बार पति-पत्नी की जोड़ी को लेकर खासी चर्चा रही. बहुत से लोग मानते हैं कि आप कितनी भी कोशिश कर लें, शादी का जोडा स्वर्ग में ही बंधा होता है. इसमें शादी का एक अनोखा मामला सामने आया है.

यह विवाह समारोह जूनागढ़ में किया गया. इस विशेष समारोह का आयोजन सेवाप्रेमी संस्था सत्यम सेवा युवा द्वारा किया गया था. इसमें 3 फुट लंबे दूल्हे की शादी 5.5 फुट लंबी अं’धी दुल्हन से की गई.

इस बार यह समारोह कई मायनों में खास रहा. यह सेवा उन्मुख संगठन अब तक 1800 से अधिक लड़कियों की शादी की व्यवस्था कर चुका है, उनके भविष्य को उज्जवल कर रहा है और समाज को संदेश दे रहा है.

इस अं’धी लड़की का नाम शांता मकवाना है और वह नेत्रहीन लोगों के लिए एक छात्रावास में रहती थी. उन्होंने बीएड तक की पढ़ाई पूरी की है और यह बहुत बड़ी बात है. क्योंकि ऐसे में कई लोगों के लिए पढ़ाई पूरी करना एक मोटिवेशनल फैक्टर होता है.

उसकी शादी बुटावदार गांव निवासी रमेश डांगर से हुई थी. रमेश ने बीए तक की शिक्षा भी पूरी की है और सदोदर गांव के एक तालुका स्कूल में प्राथमिक शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं. इस शादी के जरिए दोनों ने इंसानियत और समझदारी की आदर्श मिसाल कायम की है.